मीडिया

मीडिया खबर.कॉम ने लॉन्च किया अपना अंग्रेजी संस्करण
मीडिया खबर - भारत की पहली द्विभाषीय मीडिया वेबसाइट
मीडिया खबर.कॉम ने हिंदी के बाद अब अपना अंग्रेजी संस्करण भी लॉन्च कर दिया है. हालाँकि इसका बीटा संस्करण पहले ही लॉन्च कर दिया गया था. लेकिन विधिवत रूप से इसको आज दीपावली के दिन लॉन्च किया गया. अंग्रेजी संस्करण को मीडिया मंत्र के नाम से शुरू किया गया है. इस तरह से मीडिया खबर.कॉम देश की पहली ऐसी मीडिया वेबसाइट बन गयी है जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में है. अंग्रेजी साईट के लॉन्च होने से ग्लोबल स्तर पर मीडिया खबर.कॉम का दायरा और बढ़ गया है. अभी मीडिया खबर.कॉम को भारत के अलावा तक़रीबन 40से अधिक देशों में देखा जाता है.
मीडिया खबर.कॉम को जब साल 2008 में लॉन्च किया गया था, उस वक़्त हिंदी में मीडिया साईट का नितांत अभाव था. मीडिया खबर.कॉम एक बिलकुल नए कांसेप्ट के साथ आया था, जिसे लोगों ने सराहा भी. अपनी विश्वसनीयता को कायम रखते हुए मीडिया खबर.कॉम ने अपना आगे का सफ़र जारी रखा.
मीडिया खबर.कॉम के संस्थापक और संपादक पुष्कर पुष्प ने कहा कि - " साल 2008 में जब हम मीडिया खबर.कॉम को लेकर आये थे, उस समय हिंदी में मीडिया की ख़बरों को कवर करने का कोई कांसेप्ट नहीं था. मीडिया में रूची रखने वाले हिंदी के पाठकों को मजबूरन अंग्रेजी के मीडिया वेबसाईटों पर जाना पड़ता था, जहाँ हिंदी मीडिया की खबरें काफी कम रहती है. हमने पहली बार हिंदी मीडिया में रूची रखने वाले लोगों और मीडियाकर्मियों के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार किया.इसके पहले साल 2007 में हमने मीडिया पर केन्द्रित हिंदी की मासिक पत्रिका मीडिया मंत्र को लॉन्च किया था. वह भी अपने आप में एक नयी पहल थी. अब अपने अगले पड़ाव के रूप में हमने मीडिया खबर.कॉम का अंग्रेजी संस्करण लॉन्च किया है. अब हम विस्तार की प्रक्रिया में आ गए हैं और आगे आने वाले दिनों में कई और नयी शुरुआत करने जा रहे है. मीडिया खबर.कॉम बहुत जल्द आपको नए स्वरुप में नज़र आएगा. कई परिवर्तन भी आपको देखने को मिलेंगे. लेकिन हम जो भी काम करेंगे, उसमें अपनी पूरी विश्वसनीयता बनाये रखने की कोशिश करेंगे. विश्वसनीयता बनाये रखते हुए, अपना काम ईमानदारी से करते रहना हमारी प्राथमिकता की सूचि में सबसे ऊपर है. "
गौरतलब है की मीडिया खबर.कॉम, यंग इमेज कम्युनिकेशन की पहल है. यंग इमेज कम्युनिकेशन ही मीडिया की लोकप्रिय मासिक पत्रिक "मीडिया मंत्र" को चलाती है. मीडिया खबर.कॉम के अंग्रेजी संस्करण का वेब पता है : www.mediakhabar.com/english

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

इलेक्ट्रॉनिक माध्यम या मुद्रित माध्यमों का व्यवसायिकरण

मीडिया का बाजारवाद

रिसर्च जर्नल ‘समागम’ का अंक रेडियो पर