सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अनाम रिश्ते


मनोज कुमार
इस कठिन समय में समाज जिस भी संकट से गुजर रहा हो लेकिन उसने अपनी पर परा और सहयोग की भावना को विस्मृत नहीं किया है. स्थिति-परिस्थिति, चाहे जैसी हो लेकिन समाज का हर आदमी एक-दूसरे की मदद के लिये तैयार रहता है. समाज का यह जागरूकता ही भारतीय संस्कृति की संवाहक है. इस संस्कृति में जात-पात का कोई अर्थ नहीं होता है. यह सब विश£ेषण और बातें एक समय के बाद बेमानी हो जाती हैं. भारतीय समाज के सामने एक ही शब्द रह जाता है जिसे हम मानवता कहते हैं. मानवता का यह उदाहरण मैंने अपने पचास होते-होते अनेक बार देखा है. कुछ संकोच से कहूं तो कदाचित कुछ लोगों के लिये मददगार भी बना हूं लेकिन इतना बड़ा भी नहीं, उसे ताउम्र स्मरण किया जा सके. लेकिन अपने आसपास जब समाज के इस दानशीलता, सहयोग को देखता हूं तो मन सहज ही भाव से भर जाता है.

यहां एक ऐसी घटना आप लोगों के साथ शेयर करना चाहूंगा जिसका मैं विगत दस वर्षों से अधिक समय से गवाह हूं. मैं इस समय भोपाल में रहता हूं. इसी भोपाल शहर में शिवाजीनगर नाम का मोहल्ला है और इस मोहल्ले के बीच में एक मध्यम दर्जे का बाजार है. अमूनन जैसा बाजार होता है, वैसा ही. रोजमर्रा के जरूरतों का सामान यहां मिल जाया करता है लिहाजा दिन के किसी एक वक्त तो यहां से गुजरना ही होता है. जिन दिनों मैं यहां आया, वह बात लगभग दसेक साल पुरानी होगी. इस बाजार के आसपास एक तिपहया गाड़ी में मानसिक रूप से थोड़ा कमजोर एक युवक बैठा रहता था. आने-जाने वालों को आवाज देना और आवाज नहीं देने पर उन्हें अपशब्द कहना.

इस विक्षिप्त मन के युवक का यह व्यवहार देखकर मुझे कुछ अटपटा सा लगता लेकिन मेरे से पहले जो लोग उसे जानते हैं, उनके लिये यह एकदम सहज था. कोई उसके व्यवहार को लेकर विचलित नहीं होता था. मौसम चाहे गर्मी का हो, ठंड हो या बारिश का, वह बाजार के इर्द-गिर्द ही रहता था. शायद आहिस्ता-आहिस्ता मैं भी उस युवक की आदत का अ यस्त होता जा रहा था. अब उसका व्यवहार मुझे किसी तरह की दिक्कत नहीं देता था. कुछ और लोगों की तरह मैं ाी उसे अनदेखा कर निकल जाया करता था. एक दिन कुछ फुर्सत में था. मैं उसकी दिनचर्या को समझने की कोशिश में लगा रहा. खैर, मैं अपनी कोशिश में उसकी दिनचर्या तो नहीं समझ सका लेकिन जो देखा और जाना, उसे देखकर मैं स्वयं को कोसने लगा कि आखिर मेरे मन मेे यह सहायता का भाव क्यों नहीं आया.

बहरहाल, मैं विस्मित था. आसपास के दुकानदार समय समय पर उसके खाने का इंतजाम कर जाते थे. चाय की तलब होने पर उसे चाय दे दी जाती थी. दिनचर्या के निपटारे के लिये लोग आते और उसकी मदद कर जाते. यह सिलसिला एक बार या एक दिन का नहीं था, बल्कि सालों से चल रहा था और शायद आने वाले सालों के लिये. समय आहिस्ता आहिस्ता रेंग रहा था और इसी समय के साथ युवक की उम्र पर भी असर दिखने लगा था. वह दस बरस पहले जैसा था, दस बरस बाद भी वह वैसा ही बना रहा और वही क्यों, समाज ने भी अपना व्यवहार नहीं बदला. जो मदद उसकी दस साल पहले की जा रही थी, मदद का वह सिलसिला ज्यों का त्यों बना हुआ है. यह घटना यूं तो बहुत मायने नहीं रखती है लेकिन इसके अर्थ कई हैं. एक ऐसी अर्थवान घटना जो हमारे समय में घट रही है, एक ऐसी सी ा देने वाली घटना जो कह रही है कि जात-पात से ऊपर उठकर मानवता का पाठ पढ़ो. रिश्तों की डोर में बंधो लेकिन अनाम रिश्ते में. एक एैसा रिश्ता जो मानव के साथ मानव का ही हो. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विकास के पथ पर अग्रसर छत्तीसगढ़

-अनामिका कोई यकीन ही नहीं कर सकता कि यह वही छत्तीसगढ़ है जहां के लोग कभी विकास के लिये तरसते थे।  किसी को इस बात का यकिन दिलाना भी आसान नहीं है कि यही वह छत्तीसगढ़ है जिसने महज डेढ़ दशक के सफर में चौतरफा विकास किया है। विकास भी ऐसा जो लोकलुभावन न होकर छत्तीसगढ़ की जमीन को मजबूत करता दिखता है। एक नवम्बर सन् 2000 में जब समय करवट ले रहा था तब छत्तीसगढ़ का भाग्योदय हुआ था। साढ़े तीन दशक से अधिक समय से स्वतंत्र अस्तित्व की मांग करते छत्तीसगढ़ के लिये तारीख वरदान साबित हुआ। हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य बन जाने के बाद भी कुछ विश्वास और असमंजस की स्थिति खत्म नहींं हुई थी। इस अविश्वास को तब बल मिला जब तीन वर्ष गुजर जाने के बाद भी छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार नही हो सका था। कुछेक को स्वतंत्र राज्य बन जाने का अफसोस था लेकिन 2003 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सत्ता सम्हाली और छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लू प्रिंट सामने आया तो अविश्वास का धुंध छंट गया। लोगों में हिम्मत बंधी और सरकार को जनसमर्थन मिला। इस जनसमर्थन का परिणाम यह निकला कि आज छत्तीसगढ़ अपने चौतरफा विकास के कारण देश के नक्शे

शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक

  शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक                                       स्वाधीनता संग्राम और महात्मा गांधी पर केन्द्रीत है.                      गांधी की बड़ी यात्रा, आंदोलन एवं मध्यप्रदेश में                                          उनका हस्तक्षेप  केन्दि्रय विषय है.

टेक्नो फ्रेंडली संवाद से स्वच्छत

मनोज कुमार           देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जब इंदौर का बार-बार जिक्र करते हैं तो मध्यप्रदेश को अपने आप पर गर्व होता है, मध्यप्रदेश के कई शहर, छोटे जिलों को भी स्वच्छ भारत मिशन के लिए केन्द्र सरकार सम्मानित कर रही है. साल 2022 में मध्यप्रदेश ने देश के सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान प्राप्त किया। स्वच्छता का तमगा एक बार मिल सकता है लेकिन बार-बार मिले और वह अपनी पहचान कायम रखे, इसके लिए सतत रूप से निगरानी और संवाद की जरूरत होती है. कल्पना कीजिए कि मंडला से झाबुआ तक फैले मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बैठकर कैसे निगरानी की जा सकती है? कैसे उन स्थानों में कार्य कर रही नगरपालिका,  नगर परिषद और नगर निगमों से संवाद बनाया जा सकता है? एकबारगी देखें तो काम मुश्किल है लेकिन ठान लें तो सब आसान है. और यह कहने-सुनने की बात नहीं है बल्कि प्रतिदिन मुख्यालय भोपाल में बैठे आला-अधिकारी मंडला हो, नीमच हो या झाबुआ, छोटे शहर हों या बड़े नगर निगम, सब स्थानों का निरीक्षण कर रहे हैं और वहां कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों, सफाई मित्रों (मध्यप्रदेश में सफाई कर्मियों को अब सफाई मित्र कहा जाता है) के