सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हिन्दी दिवस से विश्व हिन्दी दिवस तक



-मनोज कुमार
हम सबको हिन्दी दिवस के नाम पर याद है सितम्बर माह की चौदह तारीख. एक दिन का हिन्दी दिवस और एक पखवाड़े का हिन्दी सप्ताह. यह दिन और सप्ताह का अर्थ है आगे पाठ और पीछे सपाट. यानि दिन और सप्ताह गुजरा नहीं कि हम भूल गये हिन्दी और हिन्दी को लेकर किये गये विलाप को. देखेंगे, आने दें सितम्बर को. सब मिलकर फिर हिन्दी के लिये रो लेंगे. सरकार को कोसेंगे कि वह हिन्दी के लिये कुछ नहीं कर रही है. ऐसे हिन्दीप्रेमी एक दोस्त से मैंने अपनी जानकारी बढ़ाने की गरज से पूछा- यार, ये तो बता कि हिन्दी दिवस और हिन्दी सप्ताह तो सितम्बर में मनाया जाता है लेकिन ये विश्व हिन्दी दिवस कब आता है? कुछ देर के लिये तो वो मेरा मुंह ताकता रहा और फिर बोला- तेरी आदत ही खराब है, जाने कहां से क्या सुन आता है और बोलता रहता है. उसने आगे जोड़ दिया हिन्दी यानि सितम्बर और हिन्दी यानि राष्ट्र्र, ये विश्व हिन्दी दिवस बकवास है. ऐसा कुछ नहीं होता है. कुछ और ज्ञानियों से जानने की गरज से पूछा तो कुछ को पता था और एक सज्जन तो ऐसे निकले, जिन्होंने न केवल विश्व हिन्दी दिवस के बारे में बताया बल्कि हिन्दी की दुर्दशा पर भी अपना दुख जाहिर किया. मुझे लगा विश्व हिन्दी दिवस के बहाने ही सही, एक बार हिन्दी के बारे में आत्मवलोकन कर ही लेना चाहिये.

भारत में आज से सैंतीस बरस पहले सन् 1975 में नागपुर में प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन का आयोजन तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी की पहल पर हुआ था. वे चाहती थीं कि हिन्दी विश्व मंच पर स्थापित हो सके. इसके लिये इस प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन में तीन प्रस्ताव पास किये गये थे जिसमें से एक था संयुक्त राष्ट्रसंघ में हिन्दी को अधिकारिक भाषा के रूप में स्थापित करना. नागपुर से लेकर जोहान्सबर्ग सम्मेलन पर सम्मेलन होते रहे और आज तक हिन्दी को अधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता नहीं मिल सकी. शायद हिन्दी से कम बोली जाने वाली अरबी भाषा को संयुक्त राष्ट्र संघ में अधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता जरूर मिल गयी. अरबी को मान्यता मिल गयी, इसका दुख कम होना चाहिये. दुख तो इस बात का होना चाहिये कि सैंतीस साल में जाने कितनी पीढिय़ां जवान हो गई, केन्द्र में सरकारें आती-जाती रहीं लेकिन हिन्दी को विश्व मंच में स्थापित करने में हम नाकामयाब ही रहे.

यह ध्यान रखा जाना चाहिये कि हिन्दी मजबूरी की नहीं, मजबूती की भाषा है। दुर्भाग्य की बात है कि विश्व में ऐसा कोई राष्ट्र नहीं है जहां उनकी स्वयं की राष्ट्रभाषा न हो पर केवल भारत ही एक ऐेसा राष्ट्र है जहां राष्ट्रभाषा के लिये अभी भी चुनौती और संघर्ष की भाषा बोली जा रही है.  राष्ट्रभाषा का होना महज कोई भावनात्मक पहलू या आवश्यकता नहीं है। आज देश की बिखरती एकता की स्थापना के लिये भी राष्ट्रभाषा को कड़ाई से लागू करना आवश्यक हो गया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने मातृभाषा की अवमानना करने वालों की ओर इशारा करते हुये कहा था, ‘‘क्या वे लोग जो अपनी मातृभाषा का अपमान करते हैं, कभी इस देश का भला कर सकते हैं ?

गांधीजी का यह कथन उन लोगों के मुंह पर तमाचा है जो खाते तो हिन्दी का है और गाते गुण अंग्रेजी का. पत्रकारिता हो, सिनेमा हो या शिक्षा, हिन्दी सभी की जरूरत बन चुका है. हाल ही में खेलों की खबरें दिखाने वाले एक चैनल को भी हिन्दी का मुंह करना पड़ा क्योंकि उन्हें पता है कि हिन्दी के बिना गुजारा नहीं. हर साल अरबों का कारोबार करने वाले हमारे भारतीय सिनेमाई कारोबारी जब भी मौका मिलता है हिन्दी की जगह, अंग्रेजी में ही बोलते दिखते हैं. पत्र-पत्रिकाओं का सबसे ज्यादा प्रसार हिन्दी भाषी पाठकों के बीच है किन्तु अंग्रेजी का तडक़ा लगाये बिना उनका जी मचलाता रहता है. शिक्षा के लिये तो ऐसा लगता है कि बिना कान्वेंट स्कूल में पढ़े, बच्चों का उद्धार होना ही नहीं है. इस मामले में व्यवसाय करने वालों ने जरूर अपनी जरूरत के अनुरूप हिन्दी की तरफ खुद को कर लिया है किन्तु मॉल की संस्कृति ने यहां भी हिन्दी को पीछे धकेल दिया है. हिन्दी हमारी धडक़न है, हमारी पहचान है और हिन्दी के बिना हम मृत समान हैं क्योंकि अपनी बोली और भाषा ही आखिरकार जिंदा होने का प्रमाण होती है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विकास के पथ पर अग्रसर छत्तीसगढ़

-अनामिका कोई यकीन ही नहीं कर सकता कि यह वही छत्तीसगढ़ है जहां के लोग कभी विकास के लिये तरसते थे।  किसी को इस बात का यकिन दिलाना भी आसान नहीं है कि यही वह छत्तीसगढ़ है जिसने महज डेढ़ दशक के सफर में चौतरफा विकास किया है। विकास भी ऐसा जो लोकलुभावन न होकर छत्तीसगढ़ की जमीन को मजबूत करता दिखता है। एक नवम्बर सन् 2000 में जब समय करवट ले रहा था तब छत्तीसगढ़ का भाग्योदय हुआ था। साढ़े तीन दशक से अधिक समय से स्वतंत्र अस्तित्व की मांग करते छत्तीसगढ़ के लिये तारीख वरदान साबित हुआ। हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य बन जाने के बाद भी कुछ विश्वास और असमंजस की स्थिति खत्म नहींं हुई थी। इस अविश्वास को तब बल मिला जब तीन वर्ष गुजर जाने के बाद भी छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार नही हो सका था। कुछेक को स्वतंत्र राज्य बन जाने का अफसोस था लेकिन 2003 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सत्ता सम्हाली और छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लू प्रिंट सामने आया तो अविश्वास का धुंध छंट गया। लोगों में हिम्मत बंधी और सरकार को जनसमर्थन मिला। इस जनसमर्थन का परिणाम यह निकला कि आज छत्तीसगढ़ अपने चौतरफा विकास के कारण देश के नक्शे

शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक

  शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक                                       स्वाधीनता संग्राम और महात्मा गांधी पर केन्द्रीत है.                      गांधी की बड़ी यात्रा, आंदोलन एवं मध्यप्रदेश में                                          उनका हस्तक्षेप  केन्दि्रय विषय है.

टेक्नो फ्रेंडली संवाद से स्वच्छत

मनोज कुमार           देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जब इंदौर का बार-बार जिक्र करते हैं तो मध्यप्रदेश को अपने आप पर गर्व होता है, मध्यप्रदेश के कई शहर, छोटे जिलों को भी स्वच्छ भारत मिशन के लिए केन्द्र सरकार सम्मानित कर रही है. साल 2022 में मध्यप्रदेश ने देश के सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान प्राप्त किया। स्वच्छता का तमगा एक बार मिल सकता है लेकिन बार-बार मिले और वह अपनी पहचान कायम रखे, इसके लिए सतत रूप से निगरानी और संवाद की जरूरत होती है. कल्पना कीजिए कि मंडला से झाबुआ तक फैले मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बैठकर कैसे निगरानी की जा सकती है? कैसे उन स्थानों में कार्य कर रही नगरपालिका,  नगर परिषद और नगर निगमों से संवाद बनाया जा सकता है? एकबारगी देखें तो काम मुश्किल है लेकिन ठान लें तो सब आसान है. और यह कहने-सुनने की बात नहीं है बल्कि प्रतिदिन मुख्यालय भोपाल में बैठे आला-अधिकारी मंडला हो, नीमच हो या झाबुआ, छोटे शहर हों या बड़े नगर निगम, सब स्थानों का निरीक्षण कर रहे हैं और वहां कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों, सफाई मित्रों (मध्यप्रदेश में सफाई कर्मियों को अब सफाई मित्र कहा जाता है) के