सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

इस आपदा में भी अपना-पराया

-मनोज कुमार

             मानव स्वभाव है कि विपदा कितनी भी छोटी या बड़ी हो, वह अपनों को सबसे पहले तलाश करता है. उत्तराखंड में जो विपदा टूटी है और इस विपदा में अनगिनत परिवारों के लोग एक-दूसरे से बिछड़ गये हैं. मां को बेटे की और पति को पत्नी की कोई खबर नहीं है. किसी का कोई तो किसी का कोई, गुम है अथवा गुमनाम. वह घर लौटेगा भी या नहीं, एक अनिश्चित सा माहौल है और ऐसे हालात में अपनों की तलाश पहली जरूरत और चिंता होती है और होनी भी चाहिये. एक परिवार या व्यक्ति अपने लोगों की चिंता करता है तो यह स्वाभाविक है किन्तु एक राज्य जब अपने नागरिकों की चिंता करता है तो यह अस्वाभाविक व्यवहार लगता है. उत्तराखंड में आया जलजला और उससे विनाश अकेले उत्तराखंड की पीड़ा और तकलीफ नहीं है बल्कि यह समूचे देश की पीड़ा और तकलीफ है और इसे राष्ट्रीय तकलीफ के रूप में देखना होगा.

              उत्तराखंड में टूटी विपदा के बाद देश के अलग अलग राज्यों ने अपने अपने स्तर पर सहायता के लिये पहुंच गये हैं. पहुंच रहे हैं और सहायता का अनवरत सिलसिला जारी है. इस बात की तारीफ होनी चाहिये कि राज्य सरकारों ने अपने अपने स्तर पर प्रयास किया और जिसका सकरात्मक परिणाम सामने आने लगा है किन्तु राज्य सरकारों का यह व्यवहार समझ से परे है कि सारे राज्य चिन्ह चिन्ह कर ही अपने लोगों को ही क्यों बचा रहे हैं? जिस राज्य की सरकार जहां खड़ी है और विपदा में फंसा आदमी गुहार कर रहा है तो क्या वहां भी उससे उसे अपने प्रदेश के होने की आइडेंटी देनी होगी तभी उसके प्राणों की रक्षा हो सकेगी? जो सूचनायें और खबरें आ रही है, उससे यही ध्वनि निकल रही है कि फलां राज्य ने अपने इतने लोगों को बचा लिया. एक भी खबर मेरे संज्ञान में नहीं है कि अमुक प्रदेश के सहायता दल ने विपदा में फंसे दूसरे राज्यों के लोगों को बचा लिया. यह कम विस्मयकारी नहीं है कि इस आपदा में भी राज्य सरकारें अपने अपने लोगों की चिन्हारी कर रही हैं. राज्यों के इस बचाव अभियान को लेकर यह तर्क दिया जा सकता है कि किसी भी राज्य की प्राथमिकता अपने प्रदेशवासियों की सुरक्षा का है तो इससे भी असहमत नहीं हुआ जा सकता है किन्तु सवाल यह है कि यह आपदा नैसर्गिक है और इस नैसर्गिक आपदा में कोई अपना-पराया कैसे हो सकता है? दुर्भाग्य से ऐसा होता दिख रहा है. हर राज्य आंकड़ें प्रस्तुत कर रहा है कि इतने लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है.

               उत्तराखंड में जो आपदा टूटी, उसके पीछे सिर पर खड़े चुनाव में लोगों की भावनाओं को अपने पक्ष में करने की बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है. देश के पांच राज्यों में लगभग चार महीने बाद चुनाव होना है और कुछ नहीं बिगड़ा तो एक वर्ष बाद आमचुनाव होंगे. ऐसे में लोगों को अपने पक्ष में करने का यह अवसर दुर्लभ है और इसका लाभ लिये जाने में कोई बुराई नहीं है. यदि ऐसा नहीं होता तो कोई भी अपने ही लोगों की चिन्हारी करने के बजाय सबकी मदद के लिये आगे आते. अच्छा होगा कि मैं जो सोच रहा हूं, वह गलत निकले तो मन को राहत मिलेगी. क्योंकि जो कुछ हो रहा है और जो कुछ देखने को मिल रहा है, वह दुर्र्भाग्यपूर्ण है. एक तथ्य यह भी सामने आया है कि अब तक दुनिया का कोई भी देश भारत की मदद के लिये सामने नहीं आया है. उत्तराखंड की विपदा इतनी छोटी नहीं है कि वह संसार के देशों का ध्यान खींच न सके लेकिन अब तक ऐसी सूचना मेेरे देखने सुनने में नहीं आयी है. भारत के लोग इतने संबल और आत्मविश्वास से भरे हैं कि वे तकलीफों से दुखी तो जरूर होते हैं लेकिन फिर दुगुने उत्साह से स्वयं को खड़ा कर लेते हैं. उत्तराखंड की आपदा पहली बार नहीं है और न ही देश का यह पहला राज्य है इसलिये हम उम्मीद करते हैं कि लोग आपस की मदद से एक बार फिर उठ खड़े होंगे. 

टिप्पणियाँ

  1. किन्तु राज्य सरकारों का यह व्यवहार समझ से परे है कि सारे राज्य चिन्ह चिन्ह कर ही अपने लोगों को ही क्यों बचा रहे हैं? जिस राज्य की सरकार जहां खड़ी है और विपदा में फंसा आदमी गुहार कर रहा है तो क्या वहां भी उससे उसे अपने प्रदेश के होने की आइडेंटी देनी होगी तभी उसके प्राणों की रक्षा हो सकेगी?
    ..सरकारे चलाने वाले काश यह बात समझ कर मानव धर्म अपनाते तो कितना अच्छा होता ..पर राजनीति हर जगह अपना रंग दिखाना नहीं छोडती..
    ..सार्थक चिंतनशील आलेख ...

    जवाब देंहटाएं
  2. kavitaji, aabhari hu ki aapne mere man ki baat samzne ka prayas kiya. shukriya.
    manoj kumar

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विकास के पथ पर अग्रसर छत्तीसगढ़

-अनामिका कोई यकीन ही नहीं कर सकता कि यह वही छत्तीसगढ़ है जहां के लोग कभी विकास के लिये तरसते थे।  किसी को इस बात का यकिन दिलाना भी आसान नहीं है कि यही वह छत्तीसगढ़ है जिसने महज डेढ़ दशक के सफर में चौतरफा विकास किया है। विकास भी ऐसा जो लोकलुभावन न होकर छत्तीसगढ़ की जमीन को मजबूत करता दिखता है। एक नवम्बर सन् 2000 में जब समय करवट ले रहा था तब छत्तीसगढ़ का भाग्योदय हुआ था। साढ़े तीन दशक से अधिक समय से स्वतंत्र अस्तित्व की मांग करते छत्तीसगढ़ के लिये तारीख वरदान साबित हुआ। हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य बन जाने के बाद भी कुछ विश्वास और असमंजस की स्थिति खत्म नहींं हुई थी। इस अविश्वास को तब बल मिला जब तीन वर्ष गुजर जाने के बाद भी छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार नही हो सका था। कुछेक को स्वतंत्र राज्य बन जाने का अफसोस था लेकिन 2003 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सत्ता सम्हाली और छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लू प्रिंट सामने आया तो अविश्वास का धुंध छंट गया। लोगों में हिम्मत बंधी और सरकार को जनसमर्थन मिला। इस जनसमर्थन का परिणाम यह निकला कि आज छत्तीसगढ़ अपने चौतरफा विकास के कारण देश के नक्शे

शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक

  शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक                                       स्वाधीनता संग्राम और महात्मा गांधी पर केन्द्रीत है.                      गांधी की बड़ी यात्रा, आंदोलन एवं मध्यप्रदेश में                                          उनका हस्तक्षेप  केन्दि्रय विषय है.

टेक्नो फ्रेंडली संवाद से स्वच्छत

मनोज कुमार           देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जब इंदौर का बार-बार जिक्र करते हैं तो मध्यप्रदेश को अपने आप पर गर्व होता है, मध्यप्रदेश के कई शहर, छोटे जिलों को भी स्वच्छ भारत मिशन के लिए केन्द्र सरकार सम्मानित कर रही है. साल 2022 में मध्यप्रदेश ने देश के सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान प्राप्त किया। स्वच्छता का तमगा एक बार मिल सकता है लेकिन बार-बार मिले और वह अपनी पहचान कायम रखे, इसके लिए सतत रूप से निगरानी और संवाद की जरूरत होती है. कल्पना कीजिए कि मंडला से झाबुआ तक फैले मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बैठकर कैसे निगरानी की जा सकती है? कैसे उन स्थानों में कार्य कर रही नगरपालिका,  नगर परिषद और नगर निगमों से संवाद बनाया जा सकता है? एकबारगी देखें तो काम मुश्किल है लेकिन ठान लें तो सब आसान है. और यह कहने-सुनने की बात नहीं है बल्कि प्रतिदिन मुख्यालय भोपाल में बैठे आला-अधिकारी मंडला हो, नीमच हो या झाबुआ, छोटे शहर हों या बड़े नगर निगम, सब स्थानों का निरीक्षण कर रहे हैं और वहां कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों, सफाई मित्रों (मध्यप्रदेश में सफाई कर्मियों को अब सफाई मित्र कहा जाता है) के