सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Aaj-Kal

मंच वाले अमरसिंह आज नेपथ्य में

मनोज कुमार

उत्तरप्रदेष के चौंकाने वाले चुनाव परिणाम में सब लोग उलझ गये हैं। राहुल गांधी की असफलता और भाजपा की नाकामयाबी इस समय चर्चा में है। समाजवादी पार्टी की बात हो रही है तो अखिलेषसिंह की। मुलायमसिंह भी थोड़े से किनारे कर दिये गये से लगते हैं लेकिन समाजवादी पार्टी के वे संस्थापक हैं तो उन्हें अनदेखा करना उतना न तो सहज है और न ही संभव। इन सबके बीच कोई गुमनाम हुआ है तो एक षख्स जिसका नाम है अमरसिंह। अमरसिंह कभी समाजवादी पार्टी के पर्याय हुआ करते थे। सपा, मुलायम और अमरसिंह के बिना उत्तरप्रदेष की राजनीति का तानाबाना ही नहीं बुना जाता था लेकिन इस चुनाव में अमरसिंह का कोई वजूद नहीं रहा। यहां तक कि चुनाव विष्लेषण में भी उनका कभी उल्लेख तक नहीं किया गया। राजनीति में आयाराम गयाराम तो खूब होते हैं लेकिन गुमनामी की यह मिसाल होगी।

बहुत ज्यादा पुरानी बात नहीं है जब उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी में मुलामयमसिंह के बाद अमरसिंह सबसे बड़े दावेदार हुआ करते थे। कहना न होगा कि वे स्वयंभू मुलायमसिंह के उत्तराधिकारी के रूप में भी देखे जाते थे। मुलायम और अमरसिंह में तकरार हुई और अमरसिंह सपा से बाहर कर दिये गये। अमरसिंह को तब इस बात का आभाष भी नहीं रहा होगा कि उनका वजूद सपा से है, सपा का उनसे नहीं लेकिन वे इस बात को मानने को तैयार नहीं थे। सच तो यही है कि समाजवादी पार्टी से बाहर होते ही वे मंच से नेपथ्य में चले गये। 2007 से 2012 के बीच के इन पांच साल में अमरंिसंह नामक का सपा का यह सिनेमाई चेहरा एकदम से विलुप्त हो गया। इस बार के उत्तरप्रदेश के चुनाव में अमरसिंह का नाम भी नहीं लिया गया। अमरसिंह के साथ इस बार उत्तरप्रदेश के चुनाव में फिल्मी सितारों का जमघट भी नहीं लगा। यह जमघट अमरसिंह लगाते थे। अमिताभ बच्चन उनके अनुज होते थे तो अनेक कलाकारों का उनसे व्यक्तिगत स्नेह था। अमरसिंह चुनाव परिदृश्य से इस तरह बाहर हो गये कि उनका कभी राजनीति से रिश्ता ही नहीं था। चुनाव में इस तरह बाहर हो जाना अमरसिंह को अखर रहा होगा।

व्यक्ति से बड़ा संगठन है, यह बात समय समय पर प्रमाणित होती रही है। सभी राजनीतिक दलों से अलग हुए या कर दिये गये लोगों का अनुभव यही रहा है। सपा से बाहर कर दिये गये अमरसिंह इसका ताजा उदाहरण हैं। एक समय कांग्रेस से बाहर हुए एनडी तिवारी, शरद पवार, संगमा को यह अनुभव हुआ था तो भाजपा में उमा भारती, कल्याण सिंह भी इसी अनुभव से गुजर चुके हैं। उमा भारती को एक अवसर मिल गया और पुरानी बातों को भुलाकर वे भाजपा में आ गयीं लेकिन जितने समय तक वे भाजपा से बाहर रहीं, उसकी तकलीफ वे ही बता सकती हैं। उत्तरप्रदेष मंे राजनीति के सिरमौर रहे कल्याणसिंह की हालत किसी से छिपी नहीं है। अपवादस्वरूप कांग्रेस से बाहर हुए षरद पवार एकमात्र ऐसे नेता निकले जिन्होंने स्वयं को स्थापित किया। कांग्रेस के बराबर तो वे कभी खड़े नहीं हो सकते थे किन्तु एक मराठा नेता के रूप में स्वयं को स्थापित कर दिखाया। आज उत्तरप्रदेष में अखिलेषसिंह की जयजयकार हो रही है। समाजवादी पार्टी की इस जीत का अर्थ तलाषा जा रहा है। एक कल्पना यह भी की जा सकती है कि आज अमरसिंह समाजवादी पार्टी में होते और उत्तरप्रदेष में समाजवादी पार्टी को यह जीत मिलती तो अमरसिंह किस तरह स्वयं को प्रचारित करते किन्तु समाजवादी पार्टी इस बात पर राहत महसूस कर सकती है कि अमरसिंह के नहीं रहने से उसे जो लाभ मिला, वह नहीं मिल पाता।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विकास के पथ पर अग्रसर छत्तीसगढ़

-अनामिका कोई यकीन ही नहीं कर सकता कि यह वही छत्तीसगढ़ है जहां के लोग कभी विकास के लिये तरसते थे।  किसी को इस बात का यकिन दिलाना भी आसान नहीं है कि यही वह छत्तीसगढ़ है जिसने महज डेढ़ दशक के सफर में चौतरफा विकास किया है। विकास भी ऐसा जो लोकलुभावन न होकर छत्तीसगढ़ की जमीन को मजबूत करता दिखता है। एक नवम्बर सन् 2000 में जब समय करवट ले रहा था तब छत्तीसगढ़ का भाग्योदय हुआ था। साढ़े तीन दशक से अधिक समय से स्वतंत्र अस्तित्व की मांग करते छत्तीसगढ़ के लिये तारीख वरदान साबित हुआ। हालांकि छत्तीसगढ़ राज्य बन जाने के बाद भी कुछ विश्वास और असमंजस की स्थिति खत्म नहींं हुई थी। इस अविश्वास को तब बल मिला जब तीन वर्ष गुजर जाने के बाद भी छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लूप्रिंट तैयार नही हो सका था। कुछेक को स्वतंत्र राज्य बन जाने का अफसोस था लेकिन 2003 में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सत्ता सम्हाली और छत्तीसगढ़ के विकास का ब्लू प्रिंट सामने आया तो अविश्वास का धुंध छंट गया। लोगों में हिम्मत बंधी और सरकार को जनसमर्थन मिला। इस जनसमर्थन का परिणाम यह निकला कि आज छत्तीसगढ़ अपने चौतरफा विकास के कारण देश के नक्शे

शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक

  शोध पत्रिका ‘समागम’ का नवीन अंक                                       स्वाधीनता संग्राम और महात्मा गांधी पर केन्द्रीत है.                      गांधी की बड़ी यात्रा, आंदोलन एवं मध्यप्रदेश में                                          उनका हस्तक्षेप  केन्दि्रय विषय है.

टेक्नो फ्रेंडली संवाद से स्वच्छत

मनोज कुमार           देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में जब इंदौर का बार-बार जिक्र करते हैं तो मध्यप्रदेश को अपने आप पर गर्व होता है, मध्यप्रदेश के कई शहर, छोटे जिलों को भी स्वच्छ भारत मिशन के लिए केन्द्र सरकार सम्मानित कर रही है. साल 2022 में मध्यप्रदेश ने देश के सबसे स्वच्छ राज्य का सम्मान प्राप्त किया। स्वच्छता का तमगा एक बार मिल सकता है लेकिन बार-बार मिले और वह अपनी पहचान कायम रखे, इसके लिए सतत रूप से निगरानी और संवाद की जरूरत होती है. कल्पना कीजिए कि मंडला से झाबुआ तक फैले मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बैठकर कैसे निगरानी की जा सकती है? कैसे उन स्थानों में कार्य कर रही नगरपालिका,  नगर परिषद और नगर निगमों से संवाद बनाया जा सकता है? एकबारगी देखें तो काम मुश्किल है लेकिन ठान लें तो सब आसान है. और यह कहने-सुनने की बात नहीं है बल्कि प्रतिदिन मुख्यालय भोपाल में बैठे आला-अधिकारी मंडला हो, नीमच हो या झाबुआ, छोटे शहर हों या बड़े नगर निगम, सब स्थानों का निरीक्षण कर रहे हैं और वहां कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों, सफाई मित्रों (मध्यप्रदेश में सफाई कर्मियों को अब सफाई मित्र कहा जाता है) के